YouTube पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता हैं- जानिए सही जानकारी


यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले व्यक्ति को तालाश करना एक बहुत ही मुश्किल कार्य है, क्योंकि यह निर्भर करता है कि कौन से पैमाने पर आप जांच रहे हैं।

यूट्यूब पर कमाई का आधार विज्ञापनों, स्पॉन्सरशिप, उत्पाद प्रचार, आइटम विक्रेता लिंक्स और अन्य संबंधित स्रोतों पर आधारित होता है।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले कई चैनल हैं, लेकिन यह जानना थोड़ा मुश्किल है कि वास्तव में कौन सबसे ज्यादा पैसा कमाता है, क्योंकि यह निर्भर करता है कि उनके चैनल का विषय क्या है,

उनके वीडियो की प्रचार राशि, उनके सदस्यों की संख्या और उनके समर्थकों की गतिविधियों पर। हालांकि, कुछ प्रमुख श्रेणियों में कुछ चैनल्स हैं जो सामान्यतया अधिक पैसा कमाते हैं।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले व्यक्ति के रूप में, फ़ॉर्मेट कंटेंट क्रिएटर्स अक्सर उभरते हैं। निम्नलिखित कुछ प्रमुख श्रेणियों में कंटेंट क्रिएटर्स अधिकांशतः अच्छी कमाई करते हैं:

1. गेमिंग

गेमिंग वीडियो कंटेंट क्रिएटर्स जैसे कि PewDiePie, Markiplier, और VanossGaming, यूट्यूब पर अत्यधिक लोकप्रिय हैं और अच्छी कमाई करते हैं। वे अपने गेमप्ले वीडियो, व्यंग्यपूर्ण संगीत वीडियो, और गेमिंग संबंधित सामग्री के माध्यम से लाखों और करोड़ों दर्शकों को आकर्षित करते हैं।

2. व्यंग्य

व्यंग्यपूर्ण वीडियो बनाने वाले यूट्यूबर्स भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, फिलीप डे फ्रांस (Philip DeFranco) और होवरहॉलीवुड (H3H3 Productions) लोकप्रिय व्यंग्यपूर्ण वीडियो बनाते हैं और उच्च आय प्राप्त करते हैं।

3. मेकअप और ब्यूटी

यूट्यूब पर ब्यूटी और मेकअप संबंधित सामग्री बनाने वाले कंटेंट क्रिएटर्स भी बड़ी कमाई कर सकते हैं। इस श्रेणी में वीडियो बनाने वाली चैनल्स जैसे कि जेफ्री स्टार (Jeffree Star), निकी ट्यूटोरियल्स (Nikki Tutorials), और जेम्स चार्ल्स (James Charles) शामिल हैं, जो लाखों दर्शकों को आकर्षित करते हैं।

4. कॉमेडी

कॉमेडी वीडियोज़ बनाने वाले यूट्यूबर्स भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लिली सिंघ (Lilly Singh) और स्मोश (Smosh) लोकप्रिय कॉमेडी वीडियोज़ बनाते हैं और उच्च आय प्राप्त करते हैं।

5. मि. बीस्ट (Mr. Beast)

2022 में साझा की गई विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, माना जाता है कि मि. बीस्ट (Mr. Beast) यूट्यूब पर सबसे अधिक कमाई करने वाला चैनल होगा। वे कई वर्षों से यूट्यूब पर रचनात्मक वीडियोज़ बनाकर लोगों को मनोरंजन प्रदान कर रहे हैं।

उनके चैनल से विभिन्न प्रकार की मर्चेंडाइज़ बेची जाती है और उनसे भी पैसे कमाए जाते हैं। हालांकि, उनकी यूट्यूब की कमाई के साथ-साथ, वे अपने आस-पास के कई लोगों की मदद भी करते हैं। वर्तमान में, उनके चैनल पर 88 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और उनकी अनुमानित कमाई 2022 में 53 मिलियन डॉलर से अधिक होगी।

6. जेक पॉल (Jake Paul)

वह एक प्रमुख पेशेवर बॉक्सर हैं। उनकी विभिन्न गतिविधियों के कारण वे हमेशा सुर्खियों में रहते हैं और उन्होंने वहाँ से वीडियो बनाना शुरू कर दिया। फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक, उनका नाम वे लोगों में आता है जो यूट्यूब से सबसे अधिक पैसे कमाते हैं।

जेक पॉल के पास वर्तमान में 20 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। 2022 की नवीनतम रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी कमाई 45 मिलियन डॉलर से अधिक होगी।

7. नास्टी (Nasty)

यह एक रूसी लड़की है जो विभिन्न प्रकार के वीडियो बनाकर काफी पैसा कमा रही है। इसका असली नाम अनास्तासिया रेडजिंस्काया है। वीडियो में विभिन्न प्रकार की जानकारी साझा करने के कारण दर्शक उनके वीडियो को काफी पसंद करते हैं।

कुछ अविश्वसनीय स्रोतों के अनुसार, देश के सबसे अधिक कमाई करने वाले यूट्यूबरों की सूची में यह चैनल 86 मिलियन सब्सक्राइबर के साथ है और प्रति महीने करीब 30 मिलियन डॉलर कमाता है।

यूट्यूब कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसा देता है?

YouTube पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता हैं- जानिए सही जानकारी

यदि हम यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स की बात करें, तो प्रारंभिक चरण में आपके चैनल पर कम से कम एक हजार सब्सक्राइबर्स होने चाहिए।

उसके बाद, धीरे-धीरे जब आपका चैनल विकसित होने लगता है, तब आपके वीडियो बहुत सारे लोगों द्वारा देखे जाएंगे और आपके सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ने लगेगी, तब यूट्यूब आपको उसके अनुरूप पेमेंट करने लगेगा।

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था, जब आपके पास 4000 वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स से अधिक होते हैं, तब यूट्यूब आपको पेमेंट करना शुरू कर देता है।

यूट्यूब मुख्य रूप से विज्ञापन चलाने के लिए आपको पैसे देता है, यूट्यूब उस कंपनी से पैसे लेता है जिसका विज्ञापन आप चला रहे हैं और फिर यूट्यूब आपको पैसे देता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि हम यूट्यूब पर दो-चार वीडियो डालते हैं और यूट्यूब हमें उसके पैसे देने लगता है, तो आपकी सोच गलत है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए, हमें कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। और इसके बाद, कम से कम हमारे द्वारा अपलोड की गई वीडियोज़ की वॉच टाइम 4000 घंटे से अधिक होनी चाहिए।

अर्थात, हमारे द्वारा यूट्यूब पर अपलोड की गई सभी वीडियोज़ को कम से कम 4000 घंटे से अधिक और बिना किसी विज्ञापन को छोड़े, सभी वीडियोज़ में आने वाले सभी विज्ञापन या विज्ञापनों को देखना होगा। इसके बाद हमारा चैनल यूट्यूब द्वारा समीक्षा किया जाता है।

सब कुछ सही होने के बाद, वह हमारे चैनल को मंजूरी देता है। और इसके बाद, गूगल एडसेंस के माध्यम से यूट्यूब हमारे खाते में पैसे देता है, जो कि महीने के 20 वें से 25 वें तक होता है। जिसे हम डैशबोर्ड के माध्यम से अपने पूरे रिज्यूम की जाँच भी कर सकते हैं।

यूट्यूब आपको पैसा कैसे देता है?

यदि आप सोच रहे हैं कि हम यूट्यूब पर दो-चार वीडियो डालते हैं और यूट्यूब हमें उसके पैसे देने लगता है, तो आपकी सोच गलत है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए, हमें कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। और इसके बाद, कम से कम हमारे द्वारा अपलोड की गई वीडियोज़ की वॉच टाइम 4000 घंटे से अधिक होनी चाहिए।

अर्थात, हमारे द्वारा यूट्यूब पर अपलोड की गई सभी वीडियोज़ को कम से कम 4000 घंटे से अधिक और बिना किसी विज्ञापन को छोड़े, सभी वीडियोज़ में आने वाले सभी विज्ञापन या विज्ञापनों को देखना होगा। इसके बाद हमारा चैनल यूट्यूब द्वारा समीक्षा किया जाता है।

सब कुछ सही होने के बाद, वह हमारे चैनल को मंजूरी देता है। और इसके बाद, गूगल एडसेंस के माध्यम से यूट्यूब हमारे खाते में पैसे देता है, जो कि महीने के 20 वें से 25 वें तक होता है। जिसे हम डैशबोर्ड के माध्यम से अपने पूरे रिज्यूम की जाँच भी कर सकते हैं।

Leave a Comment