Unshielded Twisted Pair Cable in Hindi

(Unshielded Twisted Pair) केबल एक बहुत प्रसिद्ध केबल है। इसे कई ईथरनेट नेटवर्क और टेलीफोन तारों में उपयोग किया जाता है। इस केबल में चार जोड़ी तार होती हैं। हर जोड़ी में दो अलग-अलग रंग की तारें होती हैं।

अशितंबित ट्विस्टेड पेयर केबल में 22 और 24 गेज़ की तारें आपस में ट्विस्ट की जाती हैं। इस केबल में कोई अन्य शिल्ड नहीं होती है, इसलिए यह अन्य केबलों के मुकाबले सस्ता होता है। इसे अधिकांशतः एलएएन (लोकल एरिया नेटवर्क) में प्रयोग किया जाता है।

यूटीपी केबल अक्सर आरजे-45 कनेक्टर्स के साथ स्थापित किया जाता है। पहले यूटीपी को सबसे धीमा संचार माध्यम माना जाता था, लेकिन समय के साथ इसे अपडेट किया गया है और अब यह सबसे तेज कॉपर माध्यम माना जाता है।

Unshielded Twisted Pair Cable in Hindi

UTP केबल, एक प्रकार की कॉपर केबल है जो आमतौर पर ईथरनेट नेटवर्क और टेलीफोन सिस्टम में उपयोग की जाती है। इसमें एक विशिष्ट पैटर्न में एक साथ मुड़े हुए इंसुलेटेड तांबे के तारों के कई जोड़े होते हैं। तार किसी भी परिरक्षण सामग्री से घिरे नहीं होते हैं, इसलिए यह शब्द “बिना कवच वाला” है।

UTP केबल को विभिन्न स्तरों या श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है, जैसे कि Cat5e, Cat6, Cat6a, आदि। ये श्रेणियां डेटा ट्रांसमिशन गति और बैंडविड्थ क्षमता सहित केबल की प्रदर्शन विशेषताओं को निर्धारित करती हैं।

UTP केबलों में तार जोड़े का घुमाव कई उद्देश्यों को पूरा करता है। सबसे पहले, यह बाहरी विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों के प्रभाव को रद्द करके विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप (ईएमआई) को कम करने में मदद करता है। दूसरा, यह आसन्न तार जोड़े के बीच क्रॉसस्टॉक को कम करके बेहतर सिग्नल अखंडता प्रदान करता है। क्रॉसस्टॉक अवांछित हस्तक्षेप को संदर्भित करता है जब एक तार जोड़ी से सिग्नल दूसरे पास के जोड़े में ब्लीड होता है।

UTP केबल का व्यापक रूप से स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) में उपयोग किया जाता है और अक्सर कंप्यूटर, स्विच, राउटर और अन्य नेटवर्किंग उपकरणों को जोड़ने के लिए RJ-45 कनेक्टर के साथ समाप्त किया जाता है। वे विभिन्न अनुप्रयोगों में डेटा संचरण के लिए लागत प्रभावी और विश्वसनीय समाधान प्रदान करते हैं।

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि जबकि UTP केबल हस्तक्षेप के खिलाफ बुनियादी सुरक्षा प्रदान करते हैं, वे शील्डेड ट्विस्टेड पेयर (STP) या फाइबर ऑप्टिक केबल की तुलना में EMI के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। उच्च स्तर के विद्युत चुम्बकीय शोर वाले वातावरण में, एसटीपी या फाइबर ऑप्टिक केबल को प्राथमिकता दी जा सकती है।

यूटीपी केबल की विशेषताएँ:

  • इसे स्थापित करना बहुत आसान होता है।
  • यह 10-100 mbps तक की गति प्रदान करता है।
  • यह बहुत सस्ता होता है।
  • इसकोनेक्टर का आकार सबसे छोटा होता है।
  • एक सामान्य नेटवर्क के बीच जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प होता है।
  • इसे हैंडल और कनेक्ट करना बहुत आसान होता है।

यूटीपी केबल के नुकसान:

  • डेटा की सुरक्षित प्रसारण प्रदान नहीं कर सकता।
  • डेटा प्रसारण अविश्वसनीय होता है।
  • क्रॉसटॉक अधिक होता है।
  • अधिकतम बाहरी प्रभाव होता है।

Leave a Comment