ट्विस्टेड पेअर केबल क्या हैं (Twisted Pair Cable In Hindi)

Table of Contents

Twisted Pair Cable In Hindi:- Twisted Pair Cable एक धातु केबल होता है जो दो अलग-अलग धातु के तारों से बना होता है।

इस केबल में दो या अधिक धातु के तार आमतौर पर एक साथ ट्विस्ट कर दिए जाते हैं। इस तरह के केबल को आमतौर पर नेटवर्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Twisted Pair Cable नेटवर्किंग में इस्तेमाल होने वाले केबलों में से एक होता है। यह एक अत्यंत सुरक्षित तरीके से डेटा ट्रांसफर करता है जिससे नेटवर्क पर डेटा की सुरक्षा बनी रहती है।

इसके अलावा, Twisted Pair Cable का उपयोग फोन लाइन, कंप्यूटर नेटवर्क, इंटरनेट और डिजिटल वीडियो वितरण जैसे अन्य क्षेत्रों में भी किया जाता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल क्या हैं (Twisted Pair Cable In Hindi)

ट्विस्टेड पेअर केबल एक प्रकार का टेलीकम्यूनिकेशन केबल होता है जो डाटा और संचार को संचारित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इसे “ट्विस्टेड” पेअर केबल कहा जाता है क्योंकि इसमें दो सिरों के वायर कानूनी रूप से एक दूसरे के आस-पास घुमाए जाते हैं। इससे केबल के संचार लाइनों के बीच इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफेरेंस को कम करके डाटा की अच्छी गुणवत्ता और अधिक धारणशक्ति प्रदान की जाती है।

यह ट्विस्टेड पेअर केबल आम तौर पर नेटवर्किंग, टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट, और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, इसे ध्वनि और वीडियो संचार के लिए भी उपयोग किया जाता है।

यह ट्विस्टेड पेअर केबल एक अर्ध-डुप्लेक्स केबल होता है, जिसका मतलब है कि इसमें एक ही समय में डेटा को दोनों दिशाओं में संचारित किया जा सकता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल के विभिन्न श्रेणियां होती हैं जैसे कि उत्पादन गुणवत्ता और उपयोग के आधार पर कोएक्सियल केबल, केटेगोरी 5 (CAT 5), केटेगोरी 6 (CAT 6) आदि। इनमें CAT 6 केबल अधिक गति और अधिक डेटा प्रवाह के लिए सुविधा प्रदान करता है जो बड़े नेटवर्क्स और संचार उपकरणों के लिए उपयुक्त होता है।

Twisted Pair Cable में दो धातुओं के तारों को एक साथ ट्विस्ट किया जाता है, जिससे तारों के बीच एक प्रकार का अंतर बन जाता है

यह अंतर दोनों तारों में गुजरती धुंधली तरंगों को समाप्त कर देता है, जो कि नेटवर्क संचार में इंटरफ़ेरेंस का मुख्य कारण होती हैं। इसके अलावा, Twisted Pair Cable अधिकतम दूरी पर भी डेटा ट्रांसमिशन करता है और इससे नेटवर्क की स्थिरता बढ़ती है।

ट्विस्टेड पेअर केबल क्या हैं (Twisted Pair Cable In Hindi)

Twisted Pair Cable (Twisted Pair Cable) एक प्रकार का नेटवर्क केबल होता है जो आमतौर पर इंटरनेट, टेलीफोन, ईथरनेट, एनालॉग और डिजिटल टेलीविजन नेटवर्क आदि में इस्तेमाल होता है। यह केबल दो विभिन्न स्तरों पर विद्युत संचार को तैयार करता है – एक लो लेवल और दूसरा हाई लेवल।

Twisted Pair Cable में दो अलग-अलग स्थानों से शुरू होने वाले दो सीधे धागों को एक साथ ट्विस्ट करके एक सिरे में बाँध दिया जाता है। यह ट्विस्टिंग उन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंसेज को कम करता है जो केबल में प्रवाहित होते हैं और निश्चित रूप से नेटवर्क के प्रभाव को कम करता है।

Twisted Pair Cable के दो प्रकार होते हैं – उत्पादकता वाले केबल (Unshielded Twisted Pair, UTP) और उत्पादकता शील्ड वाले केबल (Shielded Twisted Pair, STP)। UTP नेटवर्क में आमतौर पर उपयोग किया जाता है, जबकि STP इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंसेज को और अधिक रोकने के लिए उपयोग किया जाता है।

Twisted Pair Cable in Hindi

यदि आप Twisted Pair Cable को इस्तेमाल करने का विचार कर रहे हैं, तो निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना जरूरी है:

  • Twisted Pair Cable को दुष्प्रभावों से बचाएं: केबल दुष्प्रभावों जैसे इंटरफ़ेरेंस या शोर के संबंध में बहुत संवेदनशील होता है। इसलिए, इसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे कंप्यूटर या टीवी के निकट न रखें।
  • केबल का उपयोग नेटवर्क लागू करते समय ध्यान दें: Twisted Pair Cable का उपयोग नेटवर्क लागू करते समय किया जाता है। अत: इसे नेटवर्क के संरचना में सही तरीके से फिट करने के लिए समझें।
  • अपने नेटवर्क के लिए सही प्रकार का केबल चुनें: Twisted Pair Cable दो प्रकार के होते हैं – उत्पादकता वाले केबल (UTP) और उत्पादकता शील्ड वाले केबल (STP)। उत्पादकता शील्ड वाले केबल अधिक संरक्षण प्रदान करता है, जबकि उत्पादकता वाले केबल कम कीमत में आता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल के प्रकार (Twisted Pair Cable)

Twisted Pair Cable के अलग-अलग प्रकार होते हैं जैसे कि उत्पादकता के अनुसार इसका विभिन्न गुणवत्ता स्तर होता है। उदाहरण के लिए, Twisted Pair Cable एक किलोमीटर तक नेटवर्किंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके अलावा, Twisted Pair Cable के अलग-अलग प्रकार के बीच वैश्विक मानकों में भी अंतर होता है जो कि उनकी गुणवत्ता, ताकत और दायरा के अनुसार होता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल के प्रकार (Twisted Pair Cable)

Twisted Pair Cable कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से वे चार मुख्य प्रकार निम्नलिखित हैं:

Unshielded Twisted Pair (UTP) In Hindi

ट्विस्टेड पेअर केबल क्या हैं (Twisted Pair Cable In Hindi)

यह सबसे सामान्य प्रकार का Twisted Pair Cable होता है जो नेटवर्किंग के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसमें केबल के जोड़ों के आसपास कोई रद्दी संरक्षण नहीं होता है। Unshielded Twisted Pair (UTP) Twisted Pair Cable का एक प्रकार है जो नेटवर्किंग एप्लिकेशन्स में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

UTP केबल में नाप या तार के पार की तारों को एक दूसरे के साथ ट्विस्ट कर दिया जाता है जिससे इंटरफ़ेरेंस को कम किया जाता है। इसका मतलब होता है कि जब भी एक तार पैर के अंदर से निकलता है, तो दूसरे तार के साथ ट्विस्ट होने से उसके इंटरफ़ेरेंस का प्रतिकार होता है।

UTP केबल का उपयोग आमतौर पर इंटरनेट और इंट्रानेट नेटवर्क्स, टेलीफोन लाइन, एक्सचेंज लाइन्स आदि में किया जाता है। UTP केबल लगभग सभी नेटवर्किंग प्रोटोकॉल्स को समर्थित करता है और उन्हें आसानी से ट्रांसमिट करने में मदद करता है।

UTP केबल दो प्रकार के होते हैं:

  1. Category 5 (CAT5) UTP: CAT5 UTP केबल आधुनिक नेटवर्किंग के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसकी गति 100 मेगाबिट प्रति सेकंड होती है और इसे आमतौर पर घरों और छोटे कार्यालयों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  2. Category 6 (CAT6) UTP: CAT6 UTP केबल CAT5 UTP के मुकाबले एक बेहतर विकल्प है। इसकी गति 10 गीगाबिट प्रति सेकंड होती है और इसे बड़े नेटवर्क्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है जहाँ ज्यादा बैंडविड्थ की आवश्यकता होती है। CAT6 UTP केबल न्यूनतम इंटरफ़ेरेंस और कम कटौती वाला एक बहुत अधिक विकसित फ़िल्टरिंग प्रणाली शामिल होता है जो डेटा को बहुत अच्छी तरह से ट्रांसमिट करता है।

UTP केबल के लाभों में शामिल हैं उच्च दर के साथ डेटा को स्थिरता से ट्रांसमिट करना, सस्ते और उपलब्ध होना तथा इंस्टॉलेशन का आसान होना। हालांकि, यह केबल इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंस के साथ विपरीत लाभ भी देता है जो केबल की गति और स्थिरता को प्रभावित कर सकता है।

Shielded Twisted Pair (STP) In Hindi

ट्विस्टेड पेअर केबल क्या हैं (Twisted Pair Cable In Hindi)

यह Twisted Pair Cable भी नेटवर्किंग के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इसमें एक छलनी के साथ आता है जो रद्दी संरक्षण प्रदान करती है।

शील्डेड ट्विस्टेड पेयर (Shielded Twisted Pair – STP) एक नेटवर्किंग केबल है जो एक प्रोटेक्टिव शिल्डिंग लेयर से लिप्त होता है जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंस (EMI) या रेडियो फ्रीक्वेंसी इंटरफ़ेरेंस (RFI) से बचाता है।

STP केबल अक्सर बड़े नेटवर्क्स या उन जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है जहां EMI और RFI की भरमार होती है, जैसे बड़े ऑफिस या इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रानिक्स के लिए।

STP केबल एक या अधिक ट्विस्टेड पेयरों से बना होता है जो एक साथ विवेकित होते हैं। इसके अलावा, यह केबल एक मेटलिक शिल्ड के साथ आता है, जो EMI और RFI से इसे बचाता है। STP केबल इलेक्ट्रिकल इंटरफ़ेरेंस (EFI) को भी रोकता है जो नाकाफी कम होता है जब तक शिल्ड चालक से बचाने में सक्षम हो।

STP केबल के लाभों में शामिल हैं उच्च गति, स्थिरता और इंटरफ़ेरेंस से बचाव, हालांकि इसकी कीमत UTP केबल से थोड़ी अधिक होती है।

Screened Twisted Pair (ScTP) In Hindi

यह केबल STP के जैसा होता है, लेकिन इसमें अधिक रद्दी संरक्षण होता है। इसके लिए इसमें एक एक्सटर्नल स्क्रीन होती है जो रद्दी संरक्षण प्रदान करती है।

स्क्रीन ट्विस्टेड पेयर (Screened Twisted Pair – ScTP) केबल भी एक नेटवर्किंग केबल है जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंस (EMI) या रेडियो फ्रीक्वेंसी इंटरफ़ेरेंस (RFI) से बचाने के लिए एक प्रोटेक्टिव शिल्डिंग लेयर से लिप्त होता है।

ScTP केबल अक्सर बड़े नेटवर्क्स या उन जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है जहां EMI और RFI की भरमार होती है, जैसे बड़े ऑफिस या इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रानिक्स के लिए।

ScTP केबल एक या अधिक ट्विस्टेड पेयरों से बना होता है जो एक साथ विवेकित होते हैं। इसके अलावा, यह केबल एक मेटलिक शिल्ड के साथ आता है, जो EMI और RFI से इसे बचाता है।

हालांकि, इस शिल्ड के साथ एक भी मांग होने से केबल का प्रभाव नुकसान हो सकता है। ScTP केबल के लाभों में शामिल हैं उच्च गति, स्थिरता और इंटरफ़ेरेंस से बचाव, इसके अलावा इसकी कीमत UTP केबल से थोड़ी अधिक होती है।

UTP और STP में अंतर

विशेषताUTP (Unshielded Twisted Pair)STP (Shielded Twisted Pair)
प्रतिरोधक परतनहींहाँ
कवरेजकम संवेदनशीलअधिक संवेदनशील
मूल्यकमअधिक
इंटरफ़ेस प्रकारएथरनेट, टेलीफ़ोन, वायरलेसएथरनेट, टेलीफ़ोन, वायरलेस
संचार क्षमताकमअधिक
उपयोगछोटे और मध्यम आकार के नेटवर्क्स, आमतौर पर घरेलू या कार्यालय उपयोगबड़े नेटवर्क्स, यथार्थिक वातावरण, उच्च संचार दक्षता आवश्यक
इंटरफ़ेस स्टैंडर्डईथरनेट (10BASE-T, 100BASE-TX, 1000BASE-T)ईथरनेट (10BASE-T, 100BASE-TX, 1000BASE-T)
उदाहरण केबल श्रेणीCAT5, CAT5e, CAT6, CAT6a, CAT7CAT5e, CAT6, CAT6a, CAT7

UTP और STP दोनों ही नेटवर्क केबलों के प्रकार हैं। UTP (Unshielded Twisted Pair) केबल एक ऐसा केबल है जो कि एक तंग तार के जोड़ों के साथ-साथ एक से अधिक दो तार के जोड़ों को ट्विस्ट किया गया होता है।

इसके विपरीत, STP (Shielded Twisted Pair) केबल एक ऐसा केबल है जिसमें प्रत्येक तार को एक धातु की फोई से ढका गया होता है जो इसे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंस (EMI) से बचाती है।

इस तरह, UTP केबलों को न तो कोई छलावा होता है न ही इसमें कोई फोई होती है जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंस से बचाती है। STP केबलों को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंस से बचाने के लिए एक फोई होती है।

अंतर के अन्य पहलुओं में, UTP केबल अधिक मुल्यवान होते हैं जबकि STP केबल महंगे होते हैं। UTP केबल अधिकतर होम नेटवर्क या स्माल ऑफिस या बिजनेस नेटवर्क में उपयोग किए जाते हैं जबकि STP केबल बड़े नेटवर्क में उपयोग किए जाते हैं।

Foiled Twisted Pair (FTP)

यह केबल भी STP के जैसा होता है, लेकिन इसमें छलनी के बजाय फॉयल का उपयोग किया जाता है। फॉयल रद्दी संरक्षण प्रदान करती है जो इसे अधिक सुरक्षित बनाती है।

फोइल्ड ट्विस्टेड पेयर (Foiled Twisted Pair – FTP) केबल भी एक नेटवर्किंग केबल है जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंस (EMI) या रेडियो फ्रीक्वेंसी इंटरफ़ेरेंस (RFI) से बचाने के लिए फोइल शिल्डिंग लेयर से लिप्त होता है।

FTP केबल अक्सर बड़े नेटवर्क्स या उन जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है जहां EMI और RFI की भरमार होती है, जैसे बड़े ऑफिस या इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रानिक्स के लिए।

FTP केबल एक या अधिक ट्विस्टेड पेयरों से बना होता है जो एक साथ विवेकित होते हैं। इसके अलावा, यह केबल एक फोइल शिल्ड के साथ आता है, जो EMI और RFI से इसे बचाता है। FTP केबल एक उच्च दर डेटा ट्रांसमिशन दर और सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम होता है।

FTP केबल के लाभों में शामिल हैं उच्च गति, स्थिरता और इंटरफ़ेरेंस से बचाव। इसके अलावा, इसकी कीमत UTP केबल से थोड़ी अधिक होती है। इसके अलावा, इसकी इंस्टॉलेशन थोड़ी मुश्किल हो सकती है

Twisted Pair Cable के फीचर्स

Twisted Pair Cable (Twisted Pair Cable) एक नेटवर्क केबल होता है जो कंप्यूटर नेटवर्क में डेटा को ट्रांसमिट करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह केबल अनेक फीचर्स रखता है, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  1. ट्रांसमिशन क्षमता: Twisted Pair Cable बहुत उच्च ट्रांसमिशन क्षमता रखता है, जिससे डेटा को तेजी से ट्रांसमिट किया जा सकता है।
  2. रद्दी संवेदनशीलता: यह केबल रद्दी संवेदनशीलता (EMI) से लड़ने की क्षमता रखता है, जो अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से उत्पन्न होती है।
  3. इम्यूनिटी: Twisted Pair Cable भी इम्यूनिटी के साथ आता है और एक संकरण में एक जोड़े गए केबल के अन्य जोड़े को प्रभावित नहीं होने देता।
  4. रंग: यह केबल कई अलग-अलग रंगों में उपलब्ध होता है, जो इसे नेटवर्क केबलों की तरह अलग-अलग प्रयोगों के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।

Twisted Pair Cable क्या होता है?

Twisted Pair Cable एक टाइप का नेटवर्क केबल होता है जो आमतौर पर ईथरनेट नेटवर्क के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह केबल एक या एक से अधिक कपड़ों (wires) के आकार में होता है जो दोनों स्तंभों के आसपास घुमाए जाते हैं।

यह केबल किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ डेटा कम्युनिकेशन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Twisted Pair Cable की दो प्रकार होते हैं:

  1. Unshielded Twisted Pair (UTP): यह केबल सबसे आम होता है और यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच डेटा कम्युनिकेशन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह केबल एक चादर (jacket) में बंधा होता है जो केबल को ठंडे, गर्म और अन्य तत्वों से बचाता है।
  2. Shielded Twisted Pair (STP): यह केबल भी UTP के जैसा होता है लेकिन इसमें एक प्रतिरोधी लेयर (shield) होती है जो केबल के अंदर की इलेक्ट्रॉनिक तंत्र को बाहरी तत्वों से बचाती है।

Twisted Pair Cable के फायदे क्या हैं?

  1. ज्यादा दूरी तक संचार करने में सक्षम हैं।
  2. एक सामान्य उपयोगकर्ता यह केबल बहुत ही सस्ती दर पर खरीद सकता है।
  3. इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान होता है और इसे स्थापित करना भी आसान होता है।
  4. इसे आसानी से अपग्रेड किया जा सकता है जैसे इसे न्यूनतम दूरी के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यदि आप अधिक दूरी तक संचार करना चाहते हैं तो आप इसे अपग्रेड कर सकते हैं।
  5. इसका उपयोग स्विचिंग, मॉडेम और राउटर से कम्प्यूटर तक के लिए भी किया जा सकता है।

Twisted Pair Cable के कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे कि इसकी स्पीड कुछ अन्य केबलों की तुलना में कम होती है जैसे कि फाइबर ऑप्टिक केबल और कुछ अन्य केबल। इसके अलावा, यदि केबल में शूण्य या फिरख़ आता है, तो डेटा के संकलन की समस्या हो सकती है और यह नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल ने संचार क्षेत्र में एक बड़ी चाल की है। यह एक विशेष प्रकार की केबल है जिसके आविष्कार से हमारे संचार तंत्र में सुधार किए गए हैं। इसलिए, आज हम इस लंबे फॉर्म आर्टिकल में ट्विस्टेड पेअर केबल के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे। हम इस आर्टिकल में इनके विभिन्न प्रकार, उपयोग, लाभ, तकनीकी विशेषताएँ और एप्लीकेशन्स पर भी चर्चा करेंगे। इससे पढ़कर आपको ट्विस्टेड पेअर केबल के गहरे ज्ञान का प्राप्त होगा।

ट्विस्टेड पेअर केबल क्या हैं?

ट्विस्टेड पेअर केबल, जिसे टीपी केबल भी कहा जाता है, दो या अधिक धातु तारों के बीच एक-दूसरे के चारों ओर ट्विस्ट किए गए धातु तारों की एक गुच्छी होती है। इस ट्विस्टिंग के कारण, इसके नाम में “ट्विस्टेड” शब्द शामिल होता है। ट्विस्टेड पेअर केबल में ट्विस्ट करने से इसमें उत्पन्न आवर्तन और विकिरण को काम किया जा सकता है, जो विद्युत के विकिरण को कम करके संचार की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल अक्सर नीले रंग का होता है और इसका उपयोग डाटा और वॉयस संचार के लिए किया जाता है। इसका बहुत ज्यादा प्रयोग लोकल एरिया नेटवर्क, टेलीविजन डिस्ट्रीब्यूशन, टेलीफोन नेटवर्क, और कंप्यूटर नेटवर्क में होता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल के प्रकार

ट्विस्टेड पेअर केबल कई प्रकार के होते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  1. एनएटीपी (उत्तम ट्विस्ट पेअर केबल): यह प्रकार की केबल डेटा ट्रांसमिशन के लिए उपयुक्त होती है और विशेष रूप से लैपटॉप्स, कंप्यूटर्स, राउटर्स आदि में प्रयोग होती है। यह उच्च गुणवत्ता और न्यूनतम इंटरफेरेंस के साथ डेटा को ट्रांसफर करती है।
  2. एफटीपी (ज्यादा ट्विस्ट पेअर केबल): इस प्रकार की केबल आम तौर पर फोन लाइन और मीडिया ट्रांसमिशन के लिए प्रयोग की जाती है। इसमें ट्विस्ट किए गए तार एकदूसरे के साथ अधिक जुड़े होते हैं, जिससे इसमें अधिक विकिरण को सुझाया जा सकता है।
  3. एसएफटीपी (बहुत ज्यादा ट्विस्ट पेअर केबल): यह केबल बहुत ज्यादा ट्विस्टिंग वाला होता है और यह आम तौर पर विशेष विराम और विस्तार के लिए इस्तेमाल होता है। यह उच्च तकनीकी स्तर के संचार प्रयोजनों के लिए उपयुक्त होता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल के उपयोग

ट्विस्टेड पेअर केबल का विस्तारित उपयोग कई क्षेत्रों में होता है। कुछ मुख्य उपयोग निम्नलिखित हैं:

  • डेटा नेटवर्किंग: ट्विस्टेड पेअर केबल डाटा नेटवर्किंग के लिए बहुत उपयुक्त होता है। कंप्यूटर नेटवर्क, इंटरनेट, ईथरनेट जैसे डेटा ट्रांसमिशन के लिए इस्तेमाल होता है।
  • टेलीफोन लाइन: ट्विस्टेड पेअर केबल टेलीफोन नेटवर्क में भी उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग वॉयस संचार के लिए होता है और यह टेलीफोन संचार में अच्छी गुणवत्ता प्रदान करता है।
  • विडियो डिस्ट्रीब्यूशन: ट्विस्टेड पेअर केबल का उपयोग टीवी और विडियो डिस्ट्रीब्यूशन के लिए भी होता है। यह विशेष तौर पर केबल टीवी और डिश टीवी में प्रयोग होता है।
  • सिग्नलिंग: ट्विस्टेड पेअर केबल सिग्नलिंग के लिए भी उपयुक्त होता है। इसका उपयोग रेडियो सिग्नल, सतही विस्तार, वायुमार्ग सिग्नलिंग आदि में किया जाता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल की तकनीकी विशेषताएँ

ट्विस्टेड पेअर केबल की कुछ मुख्य तकनीकी विशेषताएँ निम्नलिखित हैं:

  • इंपेडेंस: ट्विस्टेड पेअर केबल की इंपेडेंस आम तौर पर 100 या 120 ओम की होती है, जो एक प्रकार की वैधी है।
  • फ्रीक्वेंसी रेंज: ट्विस्टेड पेअर केबल का फ्रीक्वेंसी रेंज उसके उपयोग के आधार पर अलग-अलग होता है। डेटा ट्रांसमिशन के लिए इसका फ्रीक्वेंसी रेंज 0-100 MHz तक होता है।
  • एटेन्यूएशन: ट्विस्टेड पेअर केबल का एटेन्यूएशन उसकी लंबाई के आधार पर अलग-अलग होता है। यह एक मात्र मीटर तक हो सकता है या फिर कई किलोमीटर तक भी।
  • शिल्डिंग: कुछ ट्विस्टेड पेअर केबल शिल्डिंग के साथ भी उपलब्ध होते हैं, जो इंटरफेरेंस को कम करता है और उच्च गुणवत्ता प्रदान करता है।
  • जोड़ी की संख्या: ट्विस्टेड पेअर केबल में जोड़ी की संख्या केबल के उपयोग के अनुसार भिन्न होती है। आम तौर पर इसमें दो, चार, आठ या दस जोड़ियां होती हैं।

ट्विस्टेड पेअर केबल के लाभ

ट्विस्टेड पेअर केबल के कई लाभ हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • इंटरफेरेंस कम होता है: ट्विस्टेड पेअर केबल में ट्विस्ट करने से इसमें इंटरफेरेंस का स्तर कम होता है, जिससे डेटा ट्रांसमिशन की गुणवत्ता बेहतर होती है।
  • कैबल का आकार छोटा होता है: ट्विस्टेड पेअर केबल का आकार बहुत छोटा होता है जिससे इसका इस्तेमाल स्थान बचाने में मदद मिलती है।
  • विकिरण कम होता है: ट्विस्टेड पेअर केबल का उपयोग विकिरण को कम करता है जिससे इसके जरिए हुई संचार बिना दिक्कत के लंबे दूरी तक पहुंचती है।
  • मजबूती और टंगी: ट्विस्टेड पेअर केबल मजबूती और टंगी के साथ बना होता है, जिससे इसे अधिक व्यावसायिक बनाया जा सकता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल के एप्लीकेशन्स

ट्विस्टेड पेअर केबल का उपयोग कई अलग-अलग एप्लीकेशन्स में किया जाता है। कुछ मुख्य एप्लीकेशन्स निम्नलिखित हैं:

  1. कंप्यूटर नेटवर्क: ट्विस्टेड पेअर केबल एक व्यापक कंप्यूटर नेटवर्क की अच्छी गठरी है। इसका उपयोग कंप्यूटरों, सर्वरों, राउटर्स, स्विचेस, और हब्स को जोड़ने के लिए होता है।
  2. ईथरनेट और इंटरनेट: ट्विस्टेड पेअर केबल का उपयोग ईथरनेट और इंटरनेट के संचार में होता है। यह विद्युतीय डेटा और इंटरनेट ट्रांसमिशन के लिए उपयुक्त होता है।
  3. टेलीफोन नेटवर्क: ट्विस्टेड पेअर केबल टेलीफोन नेटवर्क में भी उपयोग होता है। यह वॉयस संचार को बेहतर बनाता है और दूरी तक संचार की अनुमति देता है।
  4. केबल टीवी और विडियो डिस्ट्रीब्यूशन: ट्विस्टेड पेअर केबल का उपयोग केबल टीवी और विडियो डिस्ट्रीब्यूशन में होता है। यह विशेष तौर पर मल्टीमीडिया कंटेंट को ट्रांसमिशन करने के लिए इस्तेमाल होता है।
  5. सिग्नलिंग: ट्विस्टेड पेअर केबल सिग्नलिंग में भी उपयोग होता है। यह विशेष तौर पर विभिन्न सिग्नलिंग एप्लीकेशन्स में प्रयोग किया जाता है।

Conclusion- (Twisted Pair Cable In Hindi)

इस तरह ट्विस्टेड पेअर केबल एक बहुत ही उपयोगी नेटवर्क केबल है जो डेटा के सुरक्षित और तेज ट्रांसमिशन के लिए उपयोग किया जाता है।

यह केबल विभिन्न प्रकार के नेटवर्कों के लिए उपलब्ध होता है और उनमें से कुछ उदाहरण इंटरनेट, लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) और वाई-फाई नेटवर्क हैं।

इसके अलावा, Twisted Pair Cable बहुत सारे अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए भी उपयोगी होता है जो डेटा को ट्रांसमिट करते हैं।

Twisted Pair Cable से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

शायद आपके मन में कुछ सामान्य प्रश्न होंगे जो ट्विस्टेड पेयर केबल के संबंध में हैं। मैं कुछ ऐसे प्रश्नों का उत्तर देता हूँ जो आपकी सहायता कर सकते हैं:

क्या ट्विस्टेड पेअर केबल एक ही रंग का होता है?

नहीं, ट्विस्टेड पेअर केबल अक्सर नीले रंग का होता है, लेकिन इसमें अलग-अलग प्रकार के केबल विभिन्न रंगों में उपलब्ध होते हैं।

ट्विस्टेड पेअर केबल का उपयोग कौन-कौन से एप्लीकेशन्स में होता है?

ट्विस्टेड पेअर केबल का उपयोग डेटा नेटवर्किंग, टेलीफोन नेटवर्क, कंप्यूटर नेटवर्क, केबल टीवी, ईथरनेट, इंटरनेट, सिग्नलिंग, विडियो डिस्ट्रीब्यूशन, और अन्य संचार एप्लीकेशन्स में होता है।

ट्विस्टेड पेअर केबल की जोड़ी संख्या कितनी होती है?

ट्विस्टेड पेअर केबल में जोड़ी की संख्या उसके उपयोग के आधार पर अलग-अलग होती है। आम तौर पर इसमें दो, चार, आठ या दस जोड़ियां होती हैं।

ट्विस्टेड पेअर केबल की इंपेडेंस कितनी होती है?

ट्विस्टेड पेअर केबल की इंपेडेंस आम तौर पर 100 या 120 ओम की होती है, जो एक प्रकार की वैधी है।

क्या ट्विस्टेड पेअर केबल का आकार छोटा होता है?

हां, ट्विस्टेड पेअर केबल का आकार बहुत छोटा होता है जिससे इसका इस्तेमाल स्थान बचाने में मदद मिलती है।

ट्विस्टेड पेयर केबल क्या होता है?

ट्विस्टेड पेयर केबल एक प्रकार का नेटवर्क केबल होता है जिसमें दो तारों को एक दूसरे के साथ बंधा जाता है। यह तारों की तार संरेखणा को सुरक्षित करने और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंस को कम करने का एक तकनीक है।

ट्विस्टेड पेयर केबल का उपयोग कहाँ होता है?

ट्विस्टेड पेयर केबल व्यापक रूप से इंटरनेट, टेलीफ़ोन, ईथरनेट, और अन्य नेटवर्क कनेक्शन में प्रयोग होता है। यह आपको डेटा और संचार के लिए एक स्थिर, तेज़ और सुरक्षित कनेक्शन प्रदान करता है।

ट्विस्टेड पेयर केबल कितने प्रकार के होते हैं?

ट्विस्टेड पेयर केबल कई प्रकार के होते हैं, जिनमें अलग-अलग केबल श्रेणियाँ शामिल होती हैं। कुछ प्रमुख केबल श्रेणियाँ CAT5, CAT5e, CAT6, CAT6a, और CAT7 हैं। इनमें से प्रत्येक श्रेणी में केबल की क्षमता, गति, और शोरूम में अनुकूलन की विशेषताएं होती हैं।

ट्विस्टेड पेयर केबल और कोएक्सियल केबल में अंतर क्या है?

ट्विस्टेड पेयर केबल और कोएक्सियल केबल दोनों नेटवर्क केबल हैं, लेकिन उनके अंतर विभिन्न होते हैं। ट्विस्टेड पेयर केबल में दो तारों का उपयोग होता है, जबकि कोएक्सियल केबल में एक केंद्रीय तार और प्रतिरोधक जेल होती है। ट्विस्टेड पेयर केबल बड़ी दूरी पर डेटा ट्रांसमिशन करने के लिए अधिक उपयुक्त होता है, जबकि कोएक्सियल केबल उच्च गति और शोरूम में अनुकूलन के लिए अधिक उपयुक्त होता है।

Leave a Comment