Computer me Hindi Typing Kaise Kare कम्प्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करे?

Table of Contents

हम सभी जानते है कि हिंदी बोलना इतना कठिन नहीं होता जितना की लिखना होता है। Computer Me Hindi Typing Kaise Kare यह बहुत ही आम समस्या है जो हर किसी न किसी को होती है। कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने के लिए कई तरीके होते हैं। इन तरीकों में से कुछ सामान्य और आसान होते हैं जो हर कोई उपयोग कर सकता है। आप अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने के लिए ऑनलाइन टूल, ऑफलाइन सॉफ्टवेयर, ब्राउज़र एक्सटेंशन, स्थानीय भाषा विकल्प और मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

ऑनलाइन टूल एक वेबसाइट होती है जो आपको ब्राउज़र में हिंदी में टाइप करने की सुविधा प्रदान करती है। इसमें आपको केवल वेबसाइट पर जाने की जरूरत होती है और आप अपने ब्राउज़र में ही टाइप कर सकते हैं।

कंप्यूटर पर हिंदी में टाइपिंग कैसे करें?

कंप्यूटर पर हिंदी में टाइपिंग करना आजकल बहुत आसान हो गया है। आप अपने कंप्यूटर पर हिंदी में टाइप करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें ऑनलाइन टूल, ऑफलाइन सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर में स्थानीय भाषा विकल्प शामिल हैं।

हिंदी में टाइप करने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में हिंदी भाषा के लिए स्थानीय भाषा विकल्प सेट करना होगा। इसके बाद, आप ऑनलाइन टूल या ऑफलाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके हिंदी में टाइप कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर भी हैं जो हिंदी में टाइपिंग के लिए उपयोगी होते हैं। हालांकि, हिंदी में टाइपिंग करने के लिए सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन टूल का उपयोग करना। कुछ वेबसाइट हैं जो हिंदी में टाइप करने की सुविधा प्रदान करते हैं। आप वेबसाइट पर जाकर इनपुट बॉक्स में हिंदी में टाइप कर सकते हैं।

इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

यदि आप अंग्रेजी कीबोर्ड से हिंदी में टाइप करना चाहते हैं, तो आप विभिन्न तरीकों का उपयोग करके इसे कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में हिंदी भाषा के लिए स्थानीय भाषा विकल्प सेट करना होगा। इसके बाद, आप अंग्रेजी कीबोर्ड से भी हिंदी टाइप कर सकते हैं।

इसके लिए, आपको कुछ शॉर्टकट को याद रखना होगा जो आपको हिंदी अक्षरों को टाइप करने में मदद करेंगे। हालांकि, इस तरीके में, आपको हर बार शॉर्टकट को याद करना होगा, जो आपके लिए कुछ मुश्किल हो सकता है। एक और तरीका है कि आप ऑनलाइन टूल या ऑफलाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके हिंदी में टाइप कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपने कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा। कुल मिलाकर, आप अंग्रेजी कीबोर्ड से हिंदी टाइप करने के लिए अनेक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके अनुकूल हो सकते हैं।

विंडोज 11 में हिंदी कीबोर्ड कैसे इनेबल करें?

विंडोज 11 में हिंदी कीबोर्ड इनेबल करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, अपने कंप्यूटर के “Settings” पर जाएं। आप इसे खोलने के लिए “Windows” विंडो कुंजी + I दबा सकते हैं।
  2. अब, “Time & Language” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. Language” के तहत, आपको “Add a language” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. यहां, आपको “Hindi” ढूंढना और उसे चुनना होगा। इसके बाद, “Hindi” भाषा को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करने के लिए “Install” पर क्लिक करें।
  5. अब, “Language” अनुभाग में आपको “Hindi” भाषा को डिफ़ॉल्ट भाषा के रूप में सेट करने के लिए “Set as default” बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. अब, हिंदी भाषा की कीबोर्ड इनस्टॉल हो गई है। आप अपने कंप्यूटर पर हिंदी भाषा के लिए उपलब्ध सभी टाइपिंग ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप विंडोज 11 में आवश्यकतानुसार अन्य भाषाओं की कीबोर्ड भी इनेबल कर सकते हैं।

टाइपिंग सेटिंग कैसे करते हैं?

टाइपिंग सेटिंग्स को बदलने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, अपने कंप्यूटर में “Settings” खोलें।
  2. “Time & Language” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब, “Typing” अनुभाग में जाएं।
  4. यहां, आप अपनी पसंद के अनुसार टाइपिंग सेटिंग्स बदल सकते हैं।

कीबोर्ड भाषा कैसे बदलें विंडोज 10?

अपने कंप्यूटर कीबोर्ड भाषा बदलने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, अपने कंप्यूटर के टास्कबार पर जाएं और उपलब्ध भाषा आइकन पर क्लिक करें।
  2. उपलब्ध भाषाओं में से जिस भाषा को अपने कंप्यूटर में जोड़ना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।
  3. अगर आपकी भाषा उपलब्ध नहीं है, तो “Add a language” ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी भाषा का चयन करें।
  4. एक बार जब आप अपनी भाषा का चयन करते हैं, तो उस भाषा का भाषा बार आपके टास्कबार में दिखाई देगा।
  5. अब आप अपने कंप्यूटर में उस भाषा का उपयोग कर सकते हैं। आप सीधे भाषा बार से भी भाषा को बदल सकते हैं।

ध्यान दें कि इस विधि से आप केवल भाषा को अपने कंप्यूटर में जोड़ते हैं जिसका भाषा पैक आपके विंडोज संस्करण के साथ संगत होता है।

कम्प्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करे?

हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपके पास कुछ विकल्प होंगे:

1. Google ट्रांसलिटर इनपुट टूल का उपयोग करें कम्प्यूटर में हिंदी टाइपिंग करे

आप Google ट्रांसलिटर इनपुट टूल का उपयोग करके अंग्रेजी में टाइप किए गए शब्दों को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं। आप इस टूल का उपयोग करके हिंदी में टाइप कर सकते हैं और इसे अंग्रेजी में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

2. हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें कम्प्यूटर में हिंदी टाइपिंग करे

आप कुछ हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर भी इंस्टॉल कर सकते हैं जो आपको हिंदी में टाइप करने में मदद करेंगे। इनमें Google Input Tools, Indic Input, Inscript Keyboard, Hindi Indic IME, आदि शामिल होते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं और हिंदी में टाइप करना शुरू कर सकते हैं।

3. ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग टूल का उपयोग करें कम्प्यूटर में हिंदी टाइपिंग करे

आप ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग टूल जैसे Quillpad, Hindi Typing, Hindi Keyboard, आदि का उपयोग करके भी हिंदी में टाइप कर सकते हैं।

4. विंडोज के स्थानीय भाषा विकल्प का उपयोग करें कम्प्यूटर में हिंदी टाइपिंग करे

विंडोज में हिंदी टाइपिंग के लिए स्थानीय भाषा विकल्प उपलब्ध होते हैं। आप इस विकल्प का उपयोग करके हिंदी में टाइप कर सकते हैं। विंडोज 10 में, आप अपने कंप्यूटर में हिंदी भाषा को इंस्टॉल कर सकते हैं और हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं।

5. मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध हैं कम्प्यूटर में हिंदी टाइपिंग करे

आप अपने मोबाइल फोन पर हिंदी टाइपिंग के लिए भी कुछ एप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं। इनमें Google Input Tools, Indic Keyboard, SwiftKey Keyboard, Gboard, आदि शामिल होते हैं। आप इन एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन पर हिंदी में टाइप कर सकते हैं।

Conclusion- कम्प्यूटर में हिंदी टाइपिंग करे

ऊपर उल्लिखित सभी विकल्प आसानी से उपलब्ध होते हैं और आप इन्हें अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।

Leave a Comment