AdSense Page Level विज्ञापन क्या है? 100% सही जानकारी !

Table of Contents

AdSense Page Level विज्ञापन, गूगल ऐडसेंस का एक फीचर है जो वेबसाइट के मालिकों और प्रकाशकों को अपनी साइट की आय को बढ़ाने के लिए मदद करता है। ये एक ऐसा टूल है जो वेबसाइट के specific पेज पर ऐड यूनिट को जगह देने की परमिशन देता है। AdSense page स्तरीय विज्ञापन के माध्यम से, प्रकाशक अपनी साइट पर मूल विज्ञापन, प्रदर्शन विज्ञापन, इन-फीड विज्ञापन, और लिंक विज्ञापन जैसे विज्ञापन को शामिल कर सकते हैं। AdSense Page Level विज्ञापन क्या है के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूँगा।

AdSense Page Level विज्ञापन का एक अनूठा फीचर है कि ये विज्ञापन प्रतिक्रियाशील होते हैं। ये विज्ञापन मोबाइल friendly भी होते हैं, जिससे आप अपने मोबाइल यूजर्स को भी टारगेट कर सकते हैं। ये विज्ञापनों के प्लेसमेंट में बहुत Flexible होते हैं। आप में हेडर, फुटर, साइडबार, और कंटेंट के बीच में कहीं भी जगह कर सकते हैं।

AdSense पेज लेवल विज्ञापन का उपयोग करने के लिए आपको पहले अपने AdSense खाते में पेज लेवल विज्ञापन को enable करना होगा। इसके लिए आपको AdSense के सेटअप टैब में जाना होगा, और वह से पेज-लेवल विज्ञापन विकल्प को enable करना होगा।

AdSense Page Level Ads का उपयोग करने से बहुत से फायदे होते हैं कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं ।

1-आय में वृद्धि(Increase in Revenue): पृष्ठ स्तर विज्ञापनों का उपयोग करने से विज्ञापन छापों और क्लिकों में वृद्धि होती है, जिससे आपकी ऐडसेंस आय में वृद्धि होती है।

2-बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव(Improved user experience): पृष्ठ स्तर विज्ञापन एक मोबाइल के अनुकूल प्रारूप है, जो आपके वेबसाइट या ब्लॉग के मोबाइल संस्करण में विज्ञापन दिखाने का काम करता है। इसे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के मोबाइल यूजर एक्सपीरियंस में सुधार होती है।

3-लागू करना आसान(Easy to Implement): पेज लेवल विज्ञापनों को लागू करना बहुत ही आसान है। आपको एक कोड स्निपेट को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में ऐड करना होता है और उसके बाद ऐडसेंस का पेज लेवल ऐड्स का फीचर एक्टिवेट हो जाता है।

4-बेहतर टार्गेटिंग(Better Targeting): पेज लेवल ऐड्स के जरिए आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट के हिसाब से ऐड्स को टारगेट कर सकते हैं। इसे यूजर्स को ऐड दिखाने में इंटरेस्ट होगा और क्लिक्स का चांस भी बढ़ेगा।

5-अतिरिक्त विज्ञापन प्रारूप(Additional ad formats): पृष्ठ स्तरीय विज्ञापन में बहुत से विज्ञापन प्रारूप होते हैं, जैसे कि एंकर विज्ञापन, विगनेट विज्ञापन, और लेख में विज्ञापन। ये विज्ञापन आपके वेबसाइट या ब्लॉग के लेआउट के अनुसार कस्टमाइज़ किए जा सकते हैं।

FAQ’s

1.एडसेंस पेज लेवल विज्ञापन क्या है?

एडसेंस पेज लेवल विज्ञापन एक तरह का गूगल एडसेंस विज्ञापन है जो आपको आपकी वेबसाइट के पेज पर विज्ञापन प्रदर्शित करने का मौका देता है। फीचर को गूगल ऐडसेंस ने नवंबर 2015 में लॉन्च किया है।

2.कैसे पेज लेवल विज्ञापन काम करते हैं?

पेज लेवल विज्ञापन, आपके वेबसाइट के पेज पर एक कोड एम्बेड करके आपके लिए एक विज्ञापन डिस्प्ले करते हैं। ये कोड आपके वेबसाइट के हर पेज पर ऑटोमेटिकली लग जाता है और आपको आपकी वेबसाइट के पेज पर ऐड डिस्प्ले करने की परमिशन देता है।

3.पेज लेवल विज्ञापन कहा से सक्रिय करें?

पेज लेवल विज्ञापनों को गूगल एडसेंस के डैशबोर्ड में सक्रिय किया जा सकता है। आपको सबसे पहले एडसेंस के डैशबोर्ड में जाना होगा, उसके बाद लेफ्ट हैंड में “पेज-लेवल ऐड्स” पर क्लिक करना होगा, और फिर “गेट स्टार्टेड” पर क्लिक करके इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं।

4.पृष्ठ स्तरीय विज्ञापन में कौन से विज्ञापन प्रारूप उपलब्ध हैं?

पेज लेवल विज्ञापन में आपको एंकर/ओवरले विज्ञापन, विनेट विज्ञापन और इन-पेज पुश विज्ञापन के विकल्प उपलब्ध होंगे।

5.पेज लेवल विज्ञापनों की सीपीसी क्या है?

पृष्ठ स्तरीय विज्ञापन की सीपीसी निर्भर करता है आपके विज्ञापन इकाई बराबर। आपके विज्ञापन यूनिट्स पर शो होने वाले विज्ञापनों की सीपीसी आपको ऐडसेंस के डैशबोर्ड पर मिल जाती है।

6.क्या पेज लेवल विज्ञापन काम करते हैं मोबाइल पर?

हां, पेज लेवल विज्ञापन मोबाइल डिवाइस पर भी काम करते हैं।

7.पेज लेवल विज्ञापन के लिए क्या पात्रता मानदंड है?

पेज लेवल विज्ञापनों के लिए आपको AdSense की पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। आपको AdSense के नियम और शर्तों को फॉलो करना होगा।

8.पृष्ठ स्तरीय विज्ञापन की आय कैसे गणना की जाती है?

पेज लेवल विज्ञापनों की आय पेज पर शो होने वाले विज्ञापनों पर निर्भर करता है। आपके पेज पर शो होने वाले विज्ञापन पर होने वाले क्लिक और इंप्रेशन पर निर्भर करता है। आपको इसकी रिपोर्ट ऐडसेंस के डैशबोर्ड में मिल जाती है।

Conclusion

AdSense Page Level विज्ञापन एक गूगल ऐडसेंस की विशेषता है, जिसका उपयोग करके वेबसाइट के मालिक और ब्लॉगर अपनी वेबसाइट के विज्ञापन सूची को मुद्रीकृत कर सकते हैं। पेज लेवल विज्ञापन एचटीएमएल5 और जावास्क्रिप्ट कोड का इस्तेमाल करता है, जिसका इस्तेमाल वेबसाइट मालिकों को करके अपने वेबसाइट पर डिस्प्ले विज्ञापनों को दिखाने के लिए ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। पृष्ठ स्तर विज्ञापन एक लागत प्रभावी और गैर-दखल देने वाला मुद्रीकरण विकल्प है, जिसका उपयोग करके वेबसाइट के मालिक अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शन विज्ञापन और वीडियो विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।

Leave a Comment